फिल्म : बागी 3 की समीक्षा

कहानी की क्या जरूरत, एक्शन तो सुपर है ना!

राजीव रंजन

निर्देशक : अहमद खान

कलाकार: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर, रितेश देशमुख, अंकिता लोखंडे, दिशा पटानी

स्टार- 2.5

कुछ निर्देशक ये मानते हैं कि फिल्म में वल्र्ड क्लास एक्शन डाल दो, फिर कहानी कमजोर हो, पटकथा लचर हो, तो कोई फर्क नहीं पड़ता। अहमद खान ऐसे ही निर्देशक हैं। कुछ कलाकार मानते हैं कि अभिनय में क्या मेहनत करनी है, एक्शन तो जोरदार आता है न, डांस में परफेक्ट हूं न। टाइगर श्रॉफ ऐसे ही कलाकार हैं। संयोग से दोनों की गाड़ी ठीक चल रही है, तो उनकी धारणा को बल भी मिलता है।
इन्हीं दोनों की फिल्म है बागी 3बागी’  सिरीज की तीसरी किश्त। बागीहिट रही थी और बागी 2सुपरहिट। इसने करीब 165 करोड़ रुपये का कारोबार किया था। इसीलिए बागी 3भी बनी। अगर ये फिल्म भी हिट रही, जिसकी पूरी संभावना दिखती है, तो बहुत मुमकिन है कि बागी 4भी आए। फिल्म में टाइगर श्रॉफ एक संवाद बोलते हैं, ‘मैं हमेशा बागी रहूंगा’, जिससे इसका सीक्वल बनने की पूरी गुंजाइश नजर आती है। बागीमें टाइगर एक बाहुबली से लड़े थे, ‘बागी 2ड्रग तस्करों के एक बड़े और शातिर सरगना से लड़े थे। बागी 3में तो वे आईएस जैसे एक दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी संगठन से अकेले भिड़ गए। अगर बागी 4बनी, तो शायद वे किसी देश से ही अकेले भिड़ जाएं।
बहरहाल, ये कहानी है दो भाइयों रोनी (टाइगर श्रॉफ) और विक्रम (रितेश देशमुख) की। छोटा रोनी हमेशा अपने बड़े भाई विक्रम की रक्षा करता है। उनके पिता चरण चतुर्वेदी (जैकी श्रॉफ) पुलिस  अफसर हैं। वह दंगे के दौरान अपने कर्तव्य का पालन करते हुए मारे जाते हैं। मरते वक्त वह रोनी से वचन लेते हैं कि वह बड़े भाई विक्रम का हाथ नहीं छोड़ेगा। विक्रम पुलिस अफसर बन जाता है और एक दिन शहर के डॉन आईपीएल भाई (जयदीप अहलावत) से टकरा जाता है। इसी बीच विक्रम की शादी रुचि (अंकिता लोखंडे) से हो जाती है और रोनी को उसकी छोटी बहन सिया (श्रद्धा कपूर) से प्यार हो जाता है।

विक्रम काम के सिलसिले में सीरिया जाता है और वहां जैश-ए-लश्करके सरगना अबू जलाल (जमील खौरी)  के लोग उसका अपहरण कर लेते हैं। रोनी अपने भाई को बचाने के लिए सिया के साथ सीरिया पहुंच जाता है। वहां उसकी मुलाकात एक पाकिस्तानी जेबकतरे (विजय वर्मा) से होती है। वह रोनी की मदद करता है...
इस फिल्म में कहानी बस एक्शन को सपोर्ट करने के लिए है। उसमें कोई दम नहीं है। पटकथा एकदम लचर है और ज्यादातर बातें बिना किसी सिर-पैर की हैं। अगर आप समझने की कोशिश करेंगे कि ऐसा क्यों हुआ, ऐसा कैसे हो सकता है! तो सिर चकरा जाएगा। आप बस एक्शन का मजा लीजिए, क्योंकि इस फिल्म में वही मुख्य चीज है और वल्र्ड क्लास का है। टाइगर पहले भी साबित कर चुके हैं कि वह एक्शन में बेजोड़ हैं, पर इस फिल्म से उन्होंने यह भी जता दिया है कि बॉलीवुड में उनके जैसा एक्शन अभी शायद ही कोई कर पाए।
यह फिल्म कई टाइगर जिंदा हैकी याद दिलाती है, क्योंकि उसमें भी हीरो और उसकी टीम रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए गए हैं। उसमें भी भारत-पाकिस्तान, हिंदू मुस्लिम एकता की बात की गई है और बागी 3में भी भारत-पाकिस्तान, हिंदू मुस्लिम की बात की गई है। हालांकि ये सब बड़ा स्टीरियोटाइप लगता है। निर्देशक अहमद खान एक्शन वाले सीक्वेंस डिजाइन करने में तो पूरी तरह सफल रहे हैं, लेकिन बाकी दृश्यों में वे प्रभाव नहीं डाल पाए हैं। और हां, फिल्म को मसालेदार बनाने के लिए दिशा पटानी का एक गरमागरम डांस नंबर डू यू लव मीभी उन्होंने डाला है। दिशा इस गाने में मादकता लाने में सफल रही हैं, लेकिन गाना हॉल से निकलने के बाद याद नहीं रहता। फिल्म तोहफाके एक आंख मारूंगाने का रीमिक्स भी इस फिल्म में डाला गया है। वैसे इस फिल्म का गीत-संगीत बहुत औसत है और याद रह जाने लायक नहीं है।
फिल्म में ज्यादातर दृश्य अवास्तविक लगते हैं, पर उन दृश्यों को करते हुए टाइगर स्वाभाविक लगते हैं। निश्चित रूप से बतौर एक्शन हीरो, यह उनकी कामयाबी है। पर जब बात इमोशन की आती है, तो वे बिल्कुल कमजोर दिखते हैं। श्रद्धा कपूर के किरदार में जान नहीं है। फिर भी उन्होंने अपना काम ठीक किया है। पहले हाफ में मारधाड़ के बीच उनकी कॉमेडी थोड़ी राहत देती है। रितेश देशमुख का अभिनय ठीक है, पर उनका किरदार ठीक से नहीं लिखा गया है। जयदीप अहलावत का अभिनय अच्छा है। विजय वर्मा भी ठीक रहे हैं। जमील खौरी प्रभावित करते हैं। बाकी कलाकार भी ठीक हैं।
अगर आप एक्शन फिल्मों और टाइगर के प्रशंसक हैं, तो ये फिल्म आपको बहुत पसंद आएगी।

(livehindustan.com में 6 मार्च और हिंदुस्तान में 7 मार्च, 2020 को प्रकाशित)


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वीणा-वादिनी वर दे

सेठ गोविंद दास: हिंदी को राजभाषा का दर्जा देने के बड़े पैरोकार

राही मासूम रजा की कविता 'वसीयत'