फिल्म स्काईस्क्रेपर की समीक्षा

एक्शन और तकनीक का बेहतरीन संगम

राजीव रंजन

कलाकार: ड्वेन जॉनसन, नेवे कैम्पबेल, रोलेंड मोलर, चिन हान, वायरन मेन

लेखक व निर्देशक: रॉसन मार्शल थर्बर

तीन स्टार

अगर बजट और तकनीक का समर्थन हो तो साधारण आइडिया पर भी एक रोचक फिल्म बन सकती है। हर साल भारत में रिलीज होने ढेरों हॉलीवुड फिल्में ऐसी ही  होती हैं। इस शुक्रवार को रिलीज हुई  स्काईस्क्रेपर भी एक ऐसी ही फिल्म है।  रॉक के नाम से मशहूर डब्ल्यूडब्ल्यूई के पूर्व पहलवान ड्वेन डगलस जॉनसन और निर्देशक रॉसन मार्शल थर्बर की जोड़ी की यह दूसरी फिल्म है। इसके पहले दोनों कॉमेडी फिल्म सेंट्रल इंटेलिजेंस में साथ काम कर चुके हैं। स्काईस्क्रेपर में भी इस जोड़ी ने निराश नहीं किया है। विजुअल इफेक्ट्स (वीएफएक्स) और कम्प्यूटर जेनरेटेड इमेजरी (सीजीआई)के शानदार इस्तेमाल ने साधारण कहानी के बावजूद इस एक्शन थ्रिलर में जान डाल दी है।


विल सॉयर (ड्वेन जॉनसन) अमेरिका की घरेलू खुफिया और सुरक्षा एजेंसी एफबीआई में काम करता है। एक ऑपरेशन में वह बुरी तरह जख्मी हो जाता है और उसका एक पैर घुटने के नीचे से काटना पड़ता है। उसकी सर्जरी आर्मी सर्जन सारा (नेवे कैम्पबेल) करती है। बाद में दोनों शादी कर लेते हैं। विल प्रॉस्थेटिक पैर के सहारे सामान्य जिंदगी जीने लगता है। कुछ साल बाद उसे हांगकांग की एक गगनचुम्बी इमारत पर्ल की सुरक्षा का जिम्मा दिया जाता है। पर्ल दुनिया की सबसे ऊंची- एक किलोमीटर से ज्यादा ऊंची 225 मंजिलाइमारत है। उसके मालिक झाओ लांग जी का दावा है कि उसने दुनिया का आठवां अजूबा बनाया है।

झाओ का एक दुश्मन है कोरेस बोथा (रोलेंड मोलर), जो झाओ से एक‘खास चीज’ हासिल करने के लिए पर्ल को तबाह कर देना चाहता है। वह पर्ल में आग लगा देता है और उसके सारे सुरक्षा सिस्टम को हैक कर लेता है। उस इमारत में विल की पत्नी और बेटा-बेटी भी फंसे हुए हैं। विल उनको बचाने के लिए अपनी जान की बाजी लगा देता है...


इस फिल्म में एक्शन शानदार है। देखने में तो वह अविश्वसनीय लगता है,पर जबर्दस्त रोमांच पैदा करता है। उसे करते हुए ड्वेन विश्वसनीय लगते हैं। फिल्म में कहानी के नाम पर कुछ खास नहीं है, पर उसे जिस तरह पेश किया गया है, वह दर्शकों को बांधे रखता है। फिल्म की गति बहुत तेज है और यह कहीं भी बोझिल नहीं होती। पर्ल के रूप में दर्शकों को भविष्य की भवन-निर्माण तकनीक से रूबरू होने का मौका मिलता है। ड्वेन एक्शन के साथ भावनात्मक दृश्यों में भी प्रभावित करते हैं। नेवे कैम्पबेल का अभिनय भी अच्छा है। रोलेंड मोलर, चिन हान और वायरन मेन (पुलिस इंस्पेक्टर)का काम भी अच्छा है। अगर रोमांच पसंद है तो यह फिल्म आपको एक रोमांचक अनुभव प्रदान करेगी।

(livehindustan.com में 20 जुलाई और हिन्दुस्तान में 21 जुलाई को प्रकाशित)

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वीणा-वादिनी वर दे

सेठ गोविंद दास: हिंदी को राजभाषा का दर्जा देने के बड़े पैरोकार

राही मासूम रजा की कविता 'वसीयत'