जय हो छठी मैया। जय हो सुरुज देव।



राजीव रंजन

जय हो छठी मैया। जय हो सुरुज देव।
दुनिया भर के सभी त्योहार लोक पर्व होते हैं, क्योंकि बिना लोक के धर्म की रक्षा नहीं हो सकती और बिना धर्म के लोक भी रक्षित नहीं हो सकता। हमारे यहां कहा भी गया है- ‘धर्मो रक्षति रक्षित:।’ तो हर पर्व में शास्त्र के अनुशासन के साथ लोक तत्त्व भी सहज स्वाभाविक रूप से घुला होता है। लोक को धर्म से और धर्म को लोक से अलग नहीं किया जा सकता। शास्त्र सम्मत पर्वों में भी हर युग अपनी अनुकूलताओं का तत्त्व जोड़ कर पर्व को युगानुकूल और युग को धर्मानुकूल बना लेता है।

छठ भी इसका अपवाद नहीं। लेकिन इसे हम पुरबिया लोग ‘लोक आस्था का महापर्व’ कहते और मानते हैं। इसे हमारी भावनात्मक तरलता कहा जा सकता है। लेकिन यह सिर्फ पुरबिया लोक की भावुकता नहीं है। वास्तव में इस लोक महापर्व में शास्त्र के अनुशासन के साथ लोक की भावना का जो दिव्य प्रस्फुटन देखने को मिलता है, वह अन्यत्र दुर्लभ है। जब असंख्य व्रती अपने परिवार के साथ दौरा लेकर छठ घाट की ओर प्रस्थान करते हैं और एक साथ पहले अस्ताचलगामी भगवान सूर्य और फिर उदित होते सूर्य देव को एक साथ अघ्र्य देते हैं तो ऋग्वेद का यह मंत्र अपनी पूर्ण दिव्यता के साथ साकार हो उठता है- ‘सं गच्छध्वं सं वदध्वं वो मनांसि जानताम्।’ (मिल कर चलो, मिल कर बोलो, तुम्हारे मन समान विचार वाले हों।।) इसलिए छठ ‘लोक आस्था का महापर्व’ है।

बिना पुरोहित के संपन्न किए जाने वाले गिने-चुने पर्व हमारे यहां है। छठ उनमें सबसे बड़ा पर्व है। छठ के गीत ही इस पूजा के जीवंत मंत्र हैं। इन गीतों में भगवान सूर्य, छठी मैया के प्रति अटूट श्रद्धा और मानवीय करुणा का अद्भुत मेल है। ‘केरवा जे फरेला घवद से, ओह पर सुगा मेंड़राए। मरबो रे सुगवा धनुख से, सुगा गिरे मुरझाए। सुगनी से जे रोयेली वियोग से, आदित होई न सहाय।’ भगवान सूर्य और छठी मैया के प्रति व्रती की श्रद्धा इतनी उत्कट है कि उससे सुग्गे (तोता) का केले के घवद पर मंडराना भी सहन नहीं होता, क्योंकि उस केले से सूर्य भगवान को अघ्र्य देना है। वह धनुष से सुग्गे को मारने को कामना करती है। लेकिन इस कृत्य के बाद वह सुगनी के वियोग से व्याकुल हो उठती है और आदित (आदित्य) से सहाय होने की गुहार लगाती है। यहां भी करुणा की जय होती है। ऐसी श्रद्धा, ऐसी करुणा, ऐसी पुकार छठ के गीतों में प्रचुरता से है, जिसमें अपने परिवार के साथ-साथ विश्व के कल्याण की कामना है, इसलिए छठ ‘लोक आस्था का महापर्व’ है।

दुनिया में प्रत्यक्ष दो ही देवता माने गए हैं- अग्नि और सूर्य। सूर्य को वैदिक ऋषियों ने जगत की आत्मा कहा है। जगत के आधार इन्हीं सूर्य देव की ओर मुख करके, अंजुरी में जल भर अखंड विश्वास के साथ सामूहिक रूप से कृतज्ञता प्रकट करने का ‘लोक आस्था का महापर्व’ है छठ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वीणा-वादिनी वर दे

सेठ गोविंद दास: हिंदी को राजभाषा का दर्जा देने के बड़े पैरोकार

राही मासूम रजा की कविता 'वसीयत'