‘बधाई हो’, दर्शक ‘राजी’ हैं

राजीव रंजन

बॉलीवुड और मनोरंजन उद्योग के लिए 2018 एक महत्वपूर्ण साल रहा। इस साल कई बड़े सितारे गर्दिश में रहेतो कई छोटे सितारों ने चौंका दिया। कई बड़ी फिल्में औंधे मुंह गिरींतो कई छोटी फिल्मों ने बड़ा धमाल किया। कई चर्चित प्रणय संबंध परिणय में तब्दील हुएतो कुछ अफेयर भी बेहद चर्चा में रहे। इस साल वेब सिरीज भी सिनेमा के सामने एक बड़ी चुनौती के रूप में उभरे। कैसा रहा 2018 बॉलीवुड के लिएराजीव रंजन का विश्लेषण:

इस साल बॉलीवुड में तीन बातों की सबसे ज्यादा चर्चा रही। खान तिकड़ी- आमिरसलमान और शाहरुख खान की फिल्मों की बड़ी असफलता; ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’, ‘राजी’, ‘स्त्री’ और बधाई हो’ जैसी कम बजट वाली फिल्मों की शानदार सफलता और दीपिका पादुकोण-रणवीर सिंह की शादी।

गर्दिश में सितारे

इस साल तीन फिल्मों को लेकर चर्चाओं का बाजार खूब गर्म था- रेस 3’, ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान’ और जीरो। इसकी वाजिब वजह भी थी। इन फिल्मों से बॉलीवुड के तीन सबसे बड़े सितारों- सलमान खानआमिर खान और शाहरुख खान का नाम जुड़ा था और तीनों बड़े त्योहारों के मौके पर रिलीज हुई थीं। इनमें रेस 3’ सबसे पहले रिलीज हुई। यह रेस’ सिरीज की पहली दोनों फिल्मों से ज्यादा बजट वाली थी और एक सफल फ्रेंचाइजी की अगली कड़ी होने की वजह से लोगों में स्वाभाविक रूप से सकारात्मक उत्सुकता भी थी। साथ हीसलमान का नाम जुड़ा था और रिलीज भी ईद जैसे कमाऊ मौके पर हो रही थी। ऐसे में इससे बड़ी उम्मीदें भी लाजिमी थीं। वीकेंड में ही फिल्म ने 100 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लियालेकिन उसके बाद यह पस्त हो गई। किसी तरह 150 करोड़ का आंकड़ा तो पार हुआलेकिन दोहरे शतक से बहुत दूर रह गई।

फिर आई आमिर खान की ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान’, जिसमें पहली बार आमिर के साथ अमिताभ बच्चन काम कर रहे थे। अब तक की सबसे महंगी हिन्दी फिल्म कही जाने वाली इस फिल्म का निर्माण बॉलीवुड के सबसे बड़े बैनर यशराज फिल्म्स’ ने किया था और रिलीज भी दिवाली के मौके पर हुई। फिल्म ने उम्मीदों पर खरा उतरते हुए पहले दिन ही 50 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार करते हुए पहले वीकेंड में 119 करोड़ रुपये बटोर लिए। लेकिन इसके बाद जो फिल्म बैठीफिर उठ नहीं पाई। आमिर ने पिछले कई सालों से कोई फ्लॉप फिल्म नहीं दी थीयहां तक कि धूम 3’ जैसी कमजोर फिल्म भी उनके नाम पर हिट हो गई थी। लेकिन बेहद खराब कंटेंट और प्रस्तुतीकरण ने फिल्म का भट्ठा बैठा दिया। दर्शकों ने कोई रहम नहीं दिखाया। बाद में आमिर ने दर्शकों से माफी भी मांगी।

शाहरुख खान के लिए पिछले दो-तीन साल अच्छे नहीं रहे हैं। चार साल पहले आई चेन्नई एक्सप्रेस’ को उनकी इकलौती बड़ी हिट फिल्म कहा जा सकता हैजिसने उनके रुतबे के मुताबिक कारोबार किया था। दिलवाले’ और फैन’ पिट गई थींतो रईस’ भी ठीकठाक से ज्यादा आगे नहीं बढ़ पाई। हां, ‘डियर जिंदगी’ ने जरूर हिट का तमगा हासिल किया था। शाहरुख को सबसे ज्यादा नुकसान जब हैरी मेट सेजल’ ने पहुंचाया। इम्तियाज अली जैसे अच्छे निर्देशक और शाहरुख जैसे बड़े स्टार की जुगलबंदी को खराब कंटेंट की वजह से दर्शकों ने नकार दिया। शाहरुख के स्टारडम का बहुत कुछ दारोमदार जीरो’ पर था। इसके निर्देशक आनंद एल. राय थेजिन्होंने तनु वेड्स मनु’ और रांझणा’ जैसी अच्छी हिट फिल्में दी थीं। जिनके बारे में माना जाता है कि उन्हें कहानी सुनाने का सलीका आता है। शाहरुख खान भी इसमें अपनी परम्परागत छवि से उलट एक बौने आदमी के किरदार में थे और फिल्म क्रिसमस वाले हफ्ते में रिलीज हुई। बड़े मौके पर रिलीज होने के बावजूद यह पहले हफ्ते में 90 करोड़ रुपये का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई। पहले दिन फिल्म ने 20 करोड़ रुपये का आंकड़ा तो पार कर लियालेकिन अगले दिन से ही इसकी उल्टी गिनती शुरू हो गई। क्रिसमस जैसे बड़े त्योहार के दिन भी यह 13 करोड़ रुपये के आसपास ही बटोर सकी।

तीन सबसे बड़े सितारों की तीन बेहद महत्वाकांक्षी फिल्मों के बॉक्स ऑफिस पर ऐसे हश्र से यह सवाल उठने लगा है कि क्या खान त्रिमूर्ति का जादू फीका पड़ने लगा हैसाथ हीएक और सवाल सम्भावना की शक्ल में उभरा है- क्या आने वाला समय रणबीर कपूर और रणवीर सिंह का है! इस उम्मीद की सबसे बड़ी वजह यह है कि इस साल जिन दो फिल्मों- संजू’ और पद्मावत’ ने ‘300 करोड़ी क्लब’ में जगह बनाई हैउनमें मुख्य किरदार इन्हीं दोनों ने निभाया है।

दो सितारों का जमीं पर मिलन

इस साल बॉलीवुड की सबसे चर्चित घटनाओं में एक रही दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की शादी। दोनों ने कई सालों के अफेयर के बाद इटली में भव्य और परम्परागत तरीके से शादी रचाई। दीपिका और रणवीर ने जब इसकी सूचना ट्विटर पर दीतो ये बात तुरंत सभी अखबारोंचैनलोंऑनलाइन पोर्टलों की सुखिर्यों में छा गई। इस शादी से जुड़ी छोटी से छोटी खबर भी सुखिर्यों में बनी रही। मुंबई में इनकी शादी के रिसेप्शन समारोह में पूरा बॉलीवुड ही उमड़ आया था। वहीं प्रियंका चोपड़ा और अमेरिकी सिंगर-एक्टर-सॉन्ग राइटर निक जोनास की जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस में हुई शाही शादी भी कम चर्चा में नहीं रही। साल के अंत में कॉमेडी के शहंशाह कपिल शर्मा अपनी गर्लफ्रेंड गिन्नी चतरथ के साथ शादी के बंधन में बंध गए। रणबीर कपूर का आलिया भट्ट के साथ अफेयर भी इस साल बॉलीवुड की सबसे चर्चित घटनाओं में से एक रहा।

चर्चित विवाद

इस साल की शुरुआत ही विवादों से हुई। पद्मावत’ की रिलीज को रोकने के लिए करणी सेना ने काफी हंगामा मचाया। इसकी रिलीज को रोकने के लिए विरोधियों ने न्यायालय की शरण भी लीलेकिन फिल्म की रिलीज नहीं रुकी। हालांकि कुछ राज्य सरकारों ने जरूर इसे प्रतिबंधित कर दिया था। अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने एक बार फिर नाना पाटेकर पर बदसलूकी के आरोप लगाए। इसके बाद मी टू’ आंदोलन ने खूब जोर पकड़ा और नाना पाटेकरसुभाष घईअनु मलिकसाजिद खानसुभाष कपूरविकास बहल आलोक नाथ जैसी कई नामचीन हस्तियां इसके लपेटे में आईं। अक्षय कुमार के हाउसफुल 4’ में काम नहीं करने के अंदेशे की वजह से साजिद खान को हाउसफुल 4’ के निर्देशन से हाथ धोना पड़ातो आमिर खान ने सुभाष कपूर के निर्देशन में काम करने से मना कर दिया। क्वीन’ फेम निर्देशक विकास बहल की तो प्रोडक्शन कंपनी फैंटम’ ही बिखर गईक्योंकि इस कंपनी से जुड़े निर्माता-निर्देशक अनुराग कश्यप ने इससे किनारा कर लिया।
नीरज पांडेय की फिल्म ऐयारी’ के कुछ दृश्यों पर रक्षा मंत्रालय ने आपत्ति जताईजिसके बाद उनमें संशोधन किया गया। अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन’ पर नकल के आरोप भी काफी चर्चा में रहे। पद्मावत’ की तरह सारा अली खान की पहली फिल्म केदारनाथ’ को भी काफी विरोध झेलना पड़ा। इस फिल्म पर लव जिहाद को बढ़ावा देने के आरोप लगे और उत्तराखंड सरकार ने इसे बैन कर दिया।

छोटी फिल्मों की बड़ा धमाल

पिछले साल भी न्यूटन’ और लिपिस्टक इन माई बुर्का’ जैसी छोटी फिल्मों और हिंदी मीडियम’ जैसी मध्यम फिल्मों ने सफलता हासिल की थीलेकिन इनमें से कोई भी 100 करोड़ के आंकड़े को पार नहीं कर सकी थी। इस साल ये मिथक टूट गया कि छोटी फिल्मों का ‘100 करोड़ी क्लब’ में पहुंचना मुश्किल है। साल की पहली तिमाही में ही सोनू के टीटू की स्वीटी’ ने कारनामा कर दिखाया और कार्तिक आर्यन स्टार बन गए। उसके बाद आलिया भट्ट व विक्की कौशल की राजी’ ने और बेहतर कारोबार कियाफिर श्रद्धा कपूर व राजकुमार राव की स्त्री’ ने राजी’ को भी पीछे छोड़ दिया।
और सबसे बड़ा कमाल तो साल की आखिरी तिमाही में आयुष्मान खुराना की बधाई हो’ ने किया। ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान’ भी इसकी रफ्तार को नहीं रोक सकी। यहां तक कि इसने पहले हफ्ते के बाद ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान’ को कारोबार में पछाड़ दिया। इस वर्ष यह बात और पुख्ता हुई कि कंटेंट अर्थपूर्ण हो और मनोरंजक तरीके से प्रस्तुत किया जाएतो दर्शक उसे गले लगाने को तैयार हैं। अगर साल की छह सबसे मुनाफे वाली फिल्मों पर नजर डालेंतो उसमें सिर्फ एक बड़ी फिल्म संजू’ शामिल है। वह इस साल सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली फिल्म भी बनी।

सिनेमा के सामने नई चुनौती

एक समय बॉलीवुड को पाइरेसी ने काफी नुकसान पहुंचाया था। अब बॉलीवुड के सामने एक नई चुनौती उपस्थित है। उस चुनौती का नाम है वेब सिरीज। इस साल विभिन्न ऑनलाइन इंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म पर वेब सिरीज की खूब धूम रही। इन वेब सिरीज में बॉलीवुड के स्थापित कलाकार और निर्माता-निर्देशक काम कर रहे हैं। साल के शुरू में अमेजन प्राइम वीडियो पर आई आर. माधवन और अमित साध की ब्रीद’ काफी चर्चित रहीतो उसके बाद नेटफ्लिक्स पर आई सैफ अली खाननवाजुद्दीन सिद्दीकी व राधिका आप्टे की सेक्रेड गेम्स’ ने तहलका मचा दिया। इसके निर्देशक अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवाणी जैसे स्थापित निर्देशक थे। इसके बाद प्राइम वीडियो पर मिर्जापुर’ भी बहुत ज्यादा चर्चा में रहा। इसकी मार्केटिंग भी बहुत बड़े स्तर पर की गई। 

इसी तरह वूट पर स्वरा भास्कर का इट्स नॉट दैट सिंपल’ की भी खूब चर्चा हुई। अब जी5 कुख्यात अपराधी श्रीप्रकाश शुक्ला पर रंगबाज’ लेकर आया है। इन वेब सिरीज की सबसे बड़ी खासियत है कंटेंट की बोल्डनेस। इनमें दिखाया जा रहा सेक्सहिंसा और गालियों वाले संवादों की भरमार है। हालांकि युवा दर्शकों को ये खूब लुभा रहे हैंलेकिन हो सकता है कि जल्द ही इनके लिए भी कोई गाइडलाइन बनेक्योंकि इसे लेकर कई हलकों में आवाजें भी उठ रही हैं। इसके अलावाइन ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों के लिए खासतौर पर फिल्में भी निर्मित हो रही हैं। लस्ट स्टोरीज’, ‘राजमा चावल’, ‘लव पर स्क्वायर फुट’ और घोल’ ऐसी ही फिल्में हैंजो काफी चर्चा में रहीं। अगले साल भी वेब सिरीज की धूम रहने वाली हैक्योंकि सेक्रेड गेम्स’ और मिर्जापुर’ का दूसरा सीजन आना है।

स्टार किड्स की नई पीढ़ी

इस साल तीन बड़े स्टारों के बच्चों ने बॉलीवुड में आगाज किया। बियॉन्ड द क्लाउड्स’ से अभिनेत्री नीलिमा अजीम के बेटे और शाहिद कपूर के सौतेले भाई ईशान खट्टर ने शुरुआत की और अपनी प्रतिभा से लोगों को प्रभावित किया। इसके बाद सुपरहिट मराठी फिल्म सैराट’ के हिन्दी रीमेक धड़क’ से स्वर्गीय श्रीदेवी और प्रसिद्ध निर्माता बोनी कपूर की बेटी जाह्नवी कपूर ने बॉलीवुड में अपनी पारी शुरू की। उन्होंने भी दर्शकों को प्रभावित कियाफिल्म भी हिट रही। इसमें उनके हीरो ईशान खट्टर थे। इसके बाद अभिनेत्री अमृता सिंह और अभिनेता सैफ अली खान की लाडली सारा खान ने केदारनाथ’ से सिनेमा में पदार्पण किया। अपनी पहली फिल्म से ही वह छा गईं। इस फिल्म में सबसे ज्यादा तारीफ उन्हीं की हुई। इस साल के आखिरी हफ्ते में उनकी दूसरी फिल्म सिम्बा’ भी रिलीज हो गई है और उसे शानदार ओपनिंग मिली है।

अक्षयअजय और जॉन रहे हिट

ये साल खान त्रिमूर्ति के लिए भले ही खराब रहालेकिन पहली श्रेणी के अभिनेताओं में शामिल अक्षय कुमार और अजय देवगन के लिए ठीक रहा। दोनों की फिल्मों ने सफलता हासिल की। अक्षय कुमार की गोल्ड’ हालांकि उतनी नहीं चलीजितनी उम्मीद थीफिर भी इसने 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार किया और अक्षय कुमार दसवीं ‘100 करोड़ी’ फिल्म बनी। सैनिटरी मैन’ अरुणाचलम मुरुगनाथन के जीवन पर बनी उनकी फिल्म पैडमैन’ भी हिट रही। वहीं अजय देवगन की रेड’ ने भी ‘100 करोड़ी क्लब में जगह बनाई’ और हिट का तमगा पाया। जॉन अब्राहम ने भी इस वर्ष अपनी स्टार की छवि को मजबूत किया है। इस साल रिलीज हुई उनकी दोनों फिल्में- पोखरण’ और सत्यमेव जयते’ हिट रहीं।

इनके आए अच्छे दिन

अंधाधुन’ की कामयाबी का जश्न अभी थमा भी नहीं था और बधाई हो’ के रूप में आयुष्मान खुराना ने लगातार चौथी हिट फिल्म दे दी। पिछले साल भी इसी तरह उन्होंने बरेली की बर्फी’ और शुभ मंगल सावधान’ के रूप में बैक टू बैक हिट फिल्में दी थीं। अब वह छोटे-मध्यम बजट की फिल्मों के निर्माता-निर्देशकों के पसंदीदा कलाकार हो गए हैं। राजकुमार राव की सफलता का दौर भी जारी है। उन्होंने अच्छे अभिनेता के साथ स्टार की पदवी भी हासिल कर ली है। उनकी स्त्री’ ने बहुत अच्छा कारोबार किया और सुपरहिट रही। पिछले साल की तरह यह साल भी पंकज त्रिपाठी के लिए शानदार रहा। फिल्मों से लेकर वेब सिरीज तक में वे छाए हुए हैं। उनकी प्रशंसकों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है। वेब सिरीज मिर्जापुर’ में उनका कालीन भैया का किरदार लोगों को बेहद पसंद आया। विक्की कौशल के लिए भी यह साल शानदार रहा। अब वे बॉलीवुड के स्थापित कलाकारों की श्रेणी में आ गए हैं। उनकी राजी’ और संजू’ ने बॉक्स ऑफिस पर झंडे गाड़ेतो मनमर्जियां’ में उनके काम की काफी तारीफ हुई। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी उन्होंने जलवे बिखेरे। नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुईं उनकी फिल्में लव पर स्क्वायर फुट’ और लस्ट स्टोरीज’ काफी चर्चित रहीं।

वरुण धवन की ऑफबीट फिल्में

इस साल वरुण धवन ने अपनी छवि के उलट बिल्कुल अलग तरह की फिल्में कीं। उन्होंने अक्टूबर’ और सुई धागा’ जैसी फिल्में कर यह साबित कर दिया कि वे सिर्फ मसाला फिल्मों के लिए नहीं बने हैंवरन उनमें संजीदा किरदार निभाने की भी क्षमता है। व्यावसायिक दृष्टि से भी ये फिल्में ठीक रहीं। अक्टूबर’ ने जहां ठीकठाक कारोबार कियावहीं सुई धागा’ हिट रही।

2019 से भी हैं बड़ी उम्मीदें

इस साल के पहले महीने में ही पद्मावत’ ने ‘300 करोड़ी क्लब’ का खाता खोल दिया था। साल के आखिरी महीने में जीरो’ ने जरूर निराश कियालेकिन अंतिम हफ्ते में सिम्बा’ की शानदार ओपनिंग ने अंत भला तो सब भला’ कहावत को चरितार्थ किया।  पिछले सॉल हिंदी फिल्मों (हिन्दी में डब फिल्मों सहित) ने करीब 2,690 करोड़ रुपये कारोबार किया था। इस साल यह अब तक यह आंकड़ा बढ़ कर करीब 3,300 करोड़ रुपये पहुंच गया है।
उम्मीद करते हैं कि अगला साल बॉलीवुड के लिए इससे भी ज्यादा फलदायी साबित होगा। अगले साल भी कंगना रनोट की मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी’, रणवीर सिंह की गली बॉय’, अजय देवगन की टोटल धमाल’, ‘दे दे प्यार दे’ व तानाजी’, अक्षय कुमार की केसरी’, ‘मिशन मंगल’, ‘हाउसफुल 4’ व गुड न्यूज’,  बाहुबली प्रभास की बहुप्रतीक्षित फिल्म साहो’, करण जौहर निर्देशित स्टूडेंड ऑफ द ईयर’ का सीक्वलजिसमें टाइगर श्रॉफ हैंसलमान खान की भारत’, (जिसके निर्देशक दो 300 करोड़ी फिल्में- सुल्तान’ व टाइगर जिंदा है’ देने वाले अली अब्बास जफर हैं) व किक 2’, हृतिक रोशन की सुपर 30’, हृतिक व टाइगर की यशराज फिल्म्स द्वारा निर्देशित फिल्म और रणबीर कपूर की ब्रह्मास्त्र’, जिसमें अमिताभ बच्चन व आलिया भट्ट भी हैंजैसी बड़ी व चर्चित फिल्में रिलीज होने वाली हैं। लिहाजाइस उम्मीद के पीछे ठोस वजह भी है।

अब ये नहीं दिखेंगे पर्दे पर

श्रीदेवी (13 अगस्त 1963- 24 फरवरी 2018): करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करने वाली बॉलीवुड की सुपरस्टार श्रीदेवी महज 54 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गईं। दुबई एक होटल में बाथ टब में डूबने से उनकी मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु को लेकर कई तरह के संदेह भी जताए गए।

सुजाता प्रसाद: फिल्म इंग्लिश विंग्लिश’ में श्रीदेवी की बड़ी बहन का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री सुजाता प्रसाद की मृत्यु 19 अगस्त को ब्रेस्ट कैंसर की वजह से हो गई। वे अभिनेत्री व गायिका सुचित्रा कृष्णमूर्ति की बड़ी बहन थीं।

रीता भादुड़ी (4 नवंबर 1955-17 जुलाई 2018): फिल्मों और टीवी की प्रसिद्ध चरित्र अभिनेत्री रीता भादुड़ी का 62 वर्ष की उम्र में किडनी की बीमारी से निधन हो गया। 70, 80 और 90 के दशक में उन्होंने कई बड़ी फिल्मों में चरित्र भूमिकाएं निभाई थीं।

अर्जुन हिंगोरानी (15 नवंबर 1926-5 मई 2018): धर्मेंद्र को अपनी फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरे’ बॉलीवुड में मौका देने वाले प्रसिद्ध निर्माता-निर्देशक अर्जुन हिंगोरानी भी दुनिया को अलविदा कह गए।
शम्मी (24 अप्रैल 1929-6 मार्च 2018)- शम्मी आंटी के नाम से मशहूर प्रसिद्ध चरित्र अभिनेत्री नरगिस रबादी उर्फ शम्मी का 6 मार्च को 88 वर्ष की आयु में देहांत हो गया।
नरेंद्र झा (2 सितंबर 1962-14 मार्च 2018): ‘रईस’ और काबिल’ जैसी फिल्मों में अहम भूमिकाएं निभाने वाले प्रतिभाशाली चरित्र अभिनेता नरेंद्र झा के असामयिक निधन से सिनेमाप्रेमी स्तब्ध रह गए।

राजकिशोर: शोले’ में स्त्री जैसे हावभाव वाले कैदी की भूमिका निभाने राजकिशोर का 5 अप्रैल को 85 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया। शोले में राजकिशोर द्वारा बोला गया संवाद- वो है ना अपना हरिराम नाईजेलर का बड़ा मुंहचढ़ा है मुआ’, आज भी लोग नहीं भूले हैं। उन्होंने पड़ोसन’, ‘दीवार’, ‘बॉम्बे टू गोवा’, ‘करिश्मा कुदरत का’, ‘राम और श्याम’, ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ और करण अर्जुन’ जैसी कई हिट फिल्मों में छोटे-छोटे किरदार निभाए।

1. कमाई के लिहाज से टॉप 10’ फिल्में (नेट कलेक्शनघरेलू बॉक्स ऑफिस पर)

फिल्म                 कमाई (रुपये में)
संजू                   341.22 करोड़
पद्मावत                300.26 करोड़
2.0                   188 करोड़
रेस 3                 169 करोड़
बागी 2                165 करोड़
ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान    145.29 करोड़
बधाई हो               136.80 करोड़
स्त्री                   129.67 करोड़
राजी                  123.17 करोड़
सोनू के टीटू की स्वीटी    108.71 करोड़

2. मुनाफे के लिहाज से टॉप 10’ फिल्में

फिल्म                   लागत (रुपये में)     कमाई (रुपये में)     मुनाफा
स्त्री                     20 करोड़           129.67 करोड़       548.35%         
बधाई हो                 22 करोड़           136.80 करोड़       521.81%
सोनू के टीटू की स्वीटी      24 करोड़           108.71 करोड़       352.95%
संजू                     80 करोड़           341.22 करोड़       326.52%
राजी                    30 करोड़           123.17 करोड़       310.56%
अंधाधुन                  20 करोड़           72.50 करोड़        262.50%
बागी 2                  60 करोड़           165 करोड़         175.00%
2.0 (हिन्दी)              75 करोड़           188 करोड़         150.66%
हिचकी                   20 करोड़           46.17 करोड़        130.85%
वीरे दी वेडिंग             35 करोड़           80.23 करोड़        129.22%
(स्रोत: कोईमोई.कॉम)

(हिन्दुस्तान में 31 दिसंबर 2018 को संक्षिप्त अंश प्रकाशित)

टिप्पणियाँ

Trisha Kr Madhu ने कहा…
आमिर खान की जबरदस्त मूवी "लाल सिंह चड्ढा" ने की जबरदस्त कमाई। नफरती चिन्टूओ का बॉयकॉट करने का सपना, सपना बनकर ही रह गया।
आमिर खान की Lal Singh Chaddha Superhit Or Flop जानने के लिए और इसका डेली का कलेक्शन जानने के लिए अभी क्लिक करें।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वीणा-वादिनी वर दे

सेठ गोविंद दास: हिंदी को राजभाषा का दर्जा देने के बड़े पैरोकार

राही मासूम रजा की कविता 'वसीयत'