फिल्म ‘गेम ओवर’ की समीक्षा

डर के आगे जीत है’ का संदेश देती फिल्म

राजीव रंजन

कलाकार: तापसी पन्नूविनोदिनी वैद्यनाथनअनीष कुरुविलासंचना नटराजनरम्या सुब्रमण्यणपार्वती टी.

निर्देशक: अश्विन सरवनन

स्टार- 3 (तीन स्टार)

मनुष्य अपने जीवन में घटने वाली घटनाओं पर अपनी समझ और सामर्थ्य के अनुसार प्रतिक्रिया देता है। और वह जिस प्रकार की प्रतिक्रिया देता हैदेता है घटना का परिणाम उसी के अनुरूप होता है। आपका नजरिया आपके एक्शन को निर्धारित करता है और आपका एक्शनपरिणाम को। तापसी पन्नू अभिनीत गेम ओवर’ फिल्म का संदेश यही है।
स्वप्ना (तापसी पन्नू) एक कामकाजी लड़की हैजो गुड़गांव के पॉश इलाके में रहती है। वह वीडियो गेम की दीवानी है। वह अपने ही बनाए स्कोर को पीछे छोड़ने की कोशिश में लगी रहती है। उसके साथ केवल उसकी घरेलू सहायिका कलम्मा (विनोदिनी वैद्यनाथन) रहती है। स्वप्ना को अंधेरे से डर लगता और और वह दो सेकंड से ज्यादा देर तक अंधेरे का सामना नहीं कर पाती। एक साल पहले वह एक हादसे का शिकार होती हैजो उसके मस्तिष्क में बैठ गया है। उसके साथ जिस दिन हादसा हुआ थाउसी समय के आसपास एक लड़की अमृता (संचना नटराजन) का कत्ल होता हैजिसके सिर को काट कर कातिल फेंक देता है और धड़ को जला देता है। हालांकि उस लड़की का स्वप्ना से कोई सीधा संबंध नहीं हैलेकिन आगे चल कर दोनों के तार जुड़ते हैं। जब इस हादसे के घटने का दिन पास आता हैतो स्वप्ना को पैनिक अटैक होने लगता है। वह मनोचिकित्सक (अनीष कुरुविला) से मिलती हैजो उसे बताता है कि इसे एनिवर्सरी रिएक्शन’ कहते हैं और यह उस समय होता हैकिसी ऐसी दुखद घटना के आसपास के समय होता हैजिसने व्यक्ति के जीवन पर बहुत गहरा असर डाला है। इसी बीच उसके मां-पिता उससे मिलना चाहते हैंलेकिन वह उनसे नहीं मिलना चाहतीक्योंकि उसके साथ हुए हादसे के लिए मां-बाप उसे ही जिम्मेदार मानते हैं।
स्वप्ना अपने साथ हुए हादसे से इतनी अधिक परेशान हो जाती है कि आत्महत्या की कोशिश भी करती है। संयोग से वह बच तो जाती हैलेकिन इस कोशिश में उसके दोनों पैर बुरी तर टूट जाते हैं और वह ह्वीलचेयर पर आ जाती है। सपना को अचानक पूर्वाभास होता है कि कोई उसका कत्ल करने वाला है। वह बिल्कुल घबरा जाती है और इस आगामी घटना को लेकर उसके अवचेतन में कई क्लाईमैक्स उभरते है। फिर उसे लगता है कि हर आदमी को दो जिंदगी मिलती है और दूसरी तब शुरू होती हैजब लगता है कि पहली खत्म हो गई। उसे लगता है कि खुद को बचाने का उसके पास सिर्फ एक मौका है और फिर वह अपने डर पर काबू पाकर लड़ने का फैसला करती है...
यह फिल्म अपने प्रस्तुतीकरण में कभी एक सस्पेंस थ्रिलरकभी सुपरनेचुरल थ्रिलर लगती हैतो कभी साइकोलॉजिकल थ्रिलर। फिल्म के पहले सीन से लगता है कि यह किसी साइको सीरियल किलर से संबंधित है। जब स्वप्ना के टैटू की कहानी आती हैतो लगता है कि यह कोई सुपरनेचुरल थ्रिलर होगी। जब स्वप्ना डॉक्टर से मिलती हैतो लगता है कि यह किसी मनोवैज्ञानिक गुत्थी से जुड़ी फिल्म है। लेकिन वास्तव में यह कुछ और ही निकलती है। अगर संजीदगी से देखेंगेतो यह फिल्म जो कहना चाहती हैआप समझ जाएंगे। इस फिल्म में एक ही घटना के तीन अंजामों को दिखाया गया है और वास्तविक अंजाम इनमें से कुछ भी हो सकता है। बहुत कुछ आपकी मनोस्थितिघटना के प्रति आपकी प्रतिक्रिया पर निर्भर करता है।

मूल रूप से यह फिल्म तमिल और तेलुगू में बनी है और हिन्दी में डब की गई है। डबिंग की हल्की समस्या कहीं-कहीं नजर भी आती है। हालांकि इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ताक्योंकि फिल्म का जो विषय हैउसका क्षेत्र और भाषा से बहुत संबंध नहीं है। उसका संबंध आदमी के नजरिये से है। फिल्म की पटकथा बहुत अच्छे-से लिखी गई हैइसलिए दर्शकों को यह अपने से जोड़े रखती है।
सिनेमेटोग्राफी शानदार है। कैमरा कहानी के हर भाव को बहुत प्रभावी तरीके से अपने अंदर कैद करता है। बैकग्राउंड म्यूजिक फिल्म को धार देता है। यह भयरोमांच और रहस्य पैदा करता है। इस फिल्म में गाने की कोई जरूरत नहीं थी और कोई गाना रखा भी नहीं गया है। यही वजह है कि फिल्म कसी हुई लगती है और विषयांतर नहीं होता है।

फिल्मों की कहानी अमूमन वनलाइनर’ होती है- एक था राजा एक थी रानीदोनों मर गए खत्म कहानी’ की तर्ज पर। अब राजा-रानी की कहानी को लेखक-निर्देशक किस तरह तानते हैंफैलाते हैंकहानी का सारा मजा इसी पर निर्भर करता है। इस मामले में निर्देशक अश्विनी सरवनन सफल रहे हैं। वह अपने निर्देशन से छाप छोड़ते हैंप्रभावित करते हैं। इस तरह का प्रस्तुतीकरण मूल हिन्दी फिल्मों में कम देखने को मिलता है।
मुख्य भूमिका में तापसी पन्नू का अभिनय बेहतरीन है। फिल्म में वह इकलौती कलाकार हैंजिन्हें उत्तर और दक्षिण भारतदोनों क्षेत्रों के दर्शक जानते हैं। अच्छी अभिनेत्री होने के साथ-साथ शायद यह भी एक वजह रही होगी कि उन्हें इस फिल्म के लिए चुना गया। वह हर भाव को इतनी सफलता से उभारती हैं कि दर्शक उनका मुरीद हो जाता है। उनका अभिनय हर फिल्म में निखर रहा हैइस फिल्म में भी वह अपनी प्रतिभा का श्रेष्ठ दर्शन कराती हैं। कलम्मा के रूप में विनोदिनी वैद्यनाथन ऐसी लगती हैंजैसे यह किरदार उन्हीं के लिए बना है। उनका अभिनय बहुत सहजस्वाभाविक लगता है। फिल्म में कलाकारों की संख्या कम हैलेकिन जितने भी कलाकार हैंउन्होंने अपने किरदारों को ठीक से जिया है और फिल्म के स्तर को ऊपर उठाने में मदद की है।
वैसे इस फिल्म में कई बातें ऐसी भी हैंजो बहुत तार्किक नहीं लगतींसमझ में नहीं आतीं या उनका जवाब नहीं मिलता। जैसेकि जो हत्यारा/हत्यारे हैंवो जो कर रहे हैंक्यों कर रहे हैं! उसके पीछे कोई मनोविकार हैया ऐसा उनसे कोई करवा रहा हैया उन्हें किसी विशेष प्रकार के लोगों से चिढ़ हैहो सकता है कि लेखक-निर्देशक के लिए इन सवालों का जवाब देने से ज्यादा मायने फिल्म की मूल बात रखती हो और वे फिल्म की लंबाई कम रखना चाहते होंइसलिए वे दूसरे विवरणों में नहीं गए। लेकिन ये बातें थोड़ी खटकती तो हैं। फिर भी निस्संदेह यह एक लीक से हट कर फिल्म है और बहुत अच्छी तरह से बनाई गई है। आप रुटीन फिल्मों से हट कर कुछ देखना चाहते हैंतो आपको यह फिल्म अच्छी लगेगी।
(15 जून 2019 को हिन्दुस्तान में संपादित अंश प्रकाशित)

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वीणा-वादिनी वर दे

सेठ गोविंद दास: हिंदी को राजभाषा का दर्जा देने के बड़े पैरोकार

राही मासूम रजा की कविता 'वसीयत'