सौ करोड़ नहीं, अब दो सौ करोड़ का दौर

राजीव रंजन

अगर किसी के अच्छे दिन चल रहे हैं, तो वह है बॉलीवुड। कोई मंदी लोगों के सिनेमाप्रेम के आड़े नहीं आ रही है। अपवादों को छोड़ दें, तो फिल्म अगर थोड़ी भी ठीक हुई, उसे दर्शकों ने शाबासी दी। ऐसा लग रहा है कि लोग फिल्में देखने के लिए उत्सुक हैं।
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दो बड़ी फिल्में रिलीज हुई थीं। अक्षय कुमार की ‘मिशन मंगल’ और जॉन अब्राहम की ‘बाटला हाउस’। दो बड़ी फिल्मों के एक ही दिन रिलीज होने के बावजूद दर्शकों ने उन्हें हाथोंहाथ लिया। ‘मिशन मंगल’ तो अक्षय की पहली ‘दो सौ करोड़ी’ और अब तक की सबसे कमाऊ फिल्म है। वहीं ‘बाटला हाउस’ ने भी 100 करोड़ के करीब कारोबार किया। इन दोनों के बाद आई ‘साहो’ ने भी कमजोर कंटेंट के बावजूद प्रभास और अपने एक्शन के दम पर केवल हिंदी में 149 करोड़ रुपये कमाए।

बॉक्स ऑफिस पर मुद्राओं की बरसात इसके बाद भी जारी रही। ‘छिछोरे’ ने अपने कंटेंट के दम पर 150 करोड़ से ज्यादा कमाए और सुशांत सिंह राजपूत की सबसे सफल फिल्म बनी। फिर आयुष्मान खुराना की ‘ड्रीम गर्ल’ ने सिर्फ कॉमेडी की बदौलत 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आई हृतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की ‘वॉर ’ ने तो आग ही लगा दी। अपने पहले वीकेंड (5 दिनों) में इसने 150 करोड़ से ज्यादा कमा लिए। संभावना है कि यह दूसरे हफ्ते में तीन सौ करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लेगी।
इन फिल्मों से पहले भी ‘उरी’ (244 क रोड़ ), ‘टोटल धमाल’ (154 करोड़ ), ‘केसरी’ (153 करोड़ ), ‘भारत’ (209 करोड़ ), ‘कबीर सिंह’ (278 करोड़ ), ‘गली बॉय’ (139 करोड़ ) ने अच्छा कारोबार किया। ‘उरी’ और ‘कबीर सिंह’ ने तो सबको हैरान कर दिया। इनसे ऐसे बंपर मुनाफे की उम्मीद किसी ने नहीं की होगी। ‘उरी’ विकी कौशल की सबसे बड़ी सोलो हिट साबित हुई, तो ‘कबीर सिंह ’ शाहिद कपूर की।
अभी साल समाप्त होने में दो महीने से ज्यादा का समय बचा है, लेकिन बॉलीवुड ने पिछले साल के मुकाबले ज्यादा दो सौ करोड़ी फिल्में दे दी हैं। दिवाली पर अक्षय की ‘हाउसफुल 4’ आने वाली है । उम्मीद की जा रही है कि यह ‘मिशन मंगल’ को भी पार कर जाएगी। क्रिसमस पर सलमान खान की ‘दबंग 3’ भी आने वाली है। अंदाजा लगाया जा सकता है कि बॉक्स ऑफिस पर आतिशबाजी का जो दौर चल रहा है, वह दिवाली के बाद भी जारी रहने वाला है।

(हिंदुस्तान में 12 अक्टूबर, 2019 को प्रकाशित)

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वीणा-वादिनी वर दे

सेठ गोविंद दास: हिंदी को राजभाषा का दर्जा देने के बड़े पैरोकार

राही मासूम रजा की कविता 'वसीयत'